Children’s Day – 14 नवंबर को क्यों मनाया जाता है ?

Children’s Day – 14 नवंबर को क्यों मनाया जाता है ?

भारत में, Children’s Day प्रत्येक वर्ष 14 November को मनाया जाता है। भारत के पहले प्रधान मंत्री, Jawahar Lal Nehru के जन्मदिन में बाल दिवस या Children’s day मनाया जाता है। जवाहरलाल नेहरू ने बच्चों को प्यार और स्नेह देने के महत्व पर बल दिया, जो भारत के उज्ज्वल भविष्य हैं। इस दिन का मुख्य उद्देश्य पूरे देश में बच्चों के कल्याण को बढ़ावा देना है।

नेहरू जी बच्चों को बहुत करते थे और बच्चे उन्हें प्यार से चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे। इस कारण नेहरू जी की याद में उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। देश के सभी स्कूलों में Children’s day 14 November को खूब धूमधाम से मनाया जाता है। कई स्कूलों में इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होता है।

कई सरकारी विभाग, corporate संस्थान और गैर-सरकारी संगठन (NGO) विभिन्न योजनाओं की घोषणा करते हैं और बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं और आयोजनों का आयोजन करते हैं। कई स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं जिसमें शिक्षक शामिल होते हैं और छात्रों के लिए प्रदर्शन करते हैं। इस दिन बच्चों के लिए विशेष टेलीविजन और रेडियो कार्यक्रम प्रसारित किए जाते हैं। बच्चों के लिए, यह आनंद, स्वतंत्रता और मज़ा में शामिल होने का दिन है। इस दिन बच्चों के फिल्म समारोह भी आयोजित किए जाते हैं।

Universal Children’s day, 20 Nov. को मनाया जाता है। 1954 में  the संयुक्त राष्ट्र महासभा ( UN General Assembly) ने सिफारिश की थी कि सभी देशों को किसी एक दिन Children’s day स्थापित करना चाहिए। अन्य देशों में बाल दिवस अलग-अलग तिथियों और अलग-अलग रीति-रिवाजों के साथ मनाया जाता है।